May 24, 2022

kalyan penal chart

kalyan penal chart Satta Matka

जर्मन एंगस्ट: छिपे हुए अर्थ को आसानी से समझाया गया

1 min read
Spread the love

“जर्मन एंगस्ट” का अर्थ समझना आसान है, अगर आपको जर्मन संस्कृति का कुछ ज्ञान है। यह एक तरह की चिंता है – लेकिन लोग इसे जर्मनी से क्यों जोड़ते हैं? हमारी व्याख्या पढ़ें, और आपको पता चलेगा कि “जीमैन एंगस्ट” का क्या अर्थ है।

जर्मन एंगस्ट – वह क्या है?

“जर्मन एंगस्ट” आमतौर पर राजनीति या समाजशास्त्र में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जब कुछ महत्वपूर्ण मामलों के बारे में जर्मनी द्वारा अपनाई गई हिचकिचाहट की स्थिति के बारे में बात की जाती है।

  1. सांस्कृतिक पहलू

    विदेशियों के लिए, जर्मन लोग बदलने के लिए अनिच्छुक प्रतीत होते हैं। उन्हें डर है कि मौजूदा स्थिति को बदलने के नकारात्मक परिणाम होंगे – इस तरह झिझकने लगते हैं।

  2. “जर्मनी एंगस्ट” का इतिहास

    दो विश्व युद्धों के दौरान जर्मनी की जो भूमिका थी, उसके द्वारा इस ढुलमुलता को किसी तरह समझाया गया है। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक देश का राष्ट्रीय-समाजवादी अतीत है।

  3. इतिहास के बारे में डर

    इस डर के साथ जीना कि फिर से कुछ ऐसा ही हो सकता है, राजनेताओं को महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मामलों का सामना करते समय सतर्क करता है। जब वे “जर्मन एंगस्ट” के बारे में लिखते हैं तो अंतर्राष्ट्रीय मीडिया इसका उल्लेख करता है।

  4. बीमा की तलाश

    जर्मनों को दिन-प्रतिदिन के जीवन में उनकी समझदारी या बीमा के लिए उनके “सनक” के लिए भी जाना जाता है।

“गुस्सा” का क्या मतलब होता है?

“एंगस्ट” एक जर्मनिक शब्द है जिसका अर्थ है “डर”।

  • यह शब्द जर्मन “एंगस्ट” और डेनिश “एंगस्ट” से अंग्रेजी बोलने वालों द्वारा अनुवाद के बिना अपनाया गया था – क्योंकि इसका मतलब बिल्कुल “डर” नहीं है।
  • ऋण शब्द “एंग्स्ट” डेनिश अस्तित्ववादी दार्शनिक सोरेन कीर्केगार्ड और मनोविश्लेषण के संस्थापक, सिगमंड फ्रायड द्वारा वर्णित एक अवधारणा को संदर्भित करता है।
  • उनके कार्यों में, “एंग्स्ट” का अर्थ है चिंता, भय, आंतरिक अशांति।
  • एडवर्ड मंच द्वारा पेंटिंग “द स्क्रीम” के बारे में सोचें: यह “एंजस्ट” का एक कलात्मक प्रतिनिधित्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.