May 24, 2022

kalyan penal chart

kalyan penal chart Satta Matka

गुरुवार को थैंक्सगिविंग क्यों है

1 min read
Spread the love

थैंक्सगिविंग हमेशा नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है। लेकिन थैंक्सगिविंग हमेशा गुरुवार को ही क्यों पड़ता है? आइए एक नजर डालते हैं इस परंपरा की उत्पत्ति पर।

हम हमेशा गुरुवार को थैंक्सगिविंग क्यों मनाते हैं?

कई देशों में थैंक्सगिविंग दावतें आम हैं। सदियों से, लोग अपनी कृतज्ञता दिखाने और अच्छी फसल के आशीर्वाद के लिए बलिदान देने के लिए अक्टूबर या नवंबर में त्योहारों का आयोजन करते रहे हैं।

17वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में जब तीर्थयात्री और प्यूरिटन इंग्लैंड से अमेरिका चले गए, तो वे इस परंपरा को अपने साथ ले आए। राष्ट्रपति लिंकन के समय तक, थैंक्सगिविंग को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता था।

1863 में, लिंकन ने नवंबर में अंतिम गुरुवार को “स्वर्ग में रहने वाले हमारे परोपकारी पिता के लिए धन्यवाद और स्तुति का दिन” घोषित किया। तब से, अमेरिकियों ने हर साल थैंक्सगिविंग मनाया। 1941 में, राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने अमेरिका में राष्ट्रीय अवकाश की तारीख बदल दी: नवंबर में चौथे गुरुवार को थैंक्सगिविंग (और अब भी) मनाया जाता है।

एक चीज जो लगभग कभी नहीं बदली और 17 वीं शताब्दी के बाद से स्थिर रही, वह है सप्ताह का दिन: धन्यवाद का पालन हमेशा गुरुवार को होता था। इतिहासकार जेम्स डब्ल्यू बेकर का दावा है कि हमारे पूर्वजों ने उस दिन थैंक्सगिविंग मनाना पसंद किया क्योंकि वे नहीं चाहते थे कि यह सब्त के साथ हस्तक्षेप करे, जो कि पुरीतियों के लिए आराम का दिन है। रविवार के अलावा, उपनिवेशवादियों ने गुरुवार को सामाजिक सभाएं और धार्मिक उपदेश भी दिए, जिसे “व्याख्यान दिवस” ​​​​भी कहा जाता है। सप्ताह के इस दिन थैंक्सगिविंग का पालन शायद उस परंपरा की निरंतरता है।

हम गुरुवार को थैंक्सगिविंग क्यों मनाते हैं इसका कारण परंपरा और छुट्टी के इतिहास से है। (सी) पिक्साबे / आशिक रज्जो

डॉ। फौसी की कोरोनावायरस चेतावनी: थैंक्सगिविंग 2021 के लिए उनकी सलाह

2021 एक विशेष वर्ष है और कोरोनावायरस के कारण कई छुट्टियां और समारोह अलग थे। थैंक्सगिविंग के बारे में क्या? क्या थैंक्सगिविंग डिनर आयोजित करना सुरक्षित है, जैसा कि हमने पिछले वर्षों में किया था? कई अमेरिकी डॉ। सलाह के लिए एंथोनी फौसी। संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि धन्यवाद सभा COVID-19 के सकारात्मक मामलों में स्पाइक्स का कारण बन सकती है।

एक में सीबीएस इवनिंग न्यूज के साथ साक्षात्कार अक्टूबर 2020 में डॉ. फौसी ने कहा कि लोगों को भीड़ से बचना चाहिए और उनका परिवार इस साल एक साथ थैंक्सगिविंग नहीं मनाएगा। यह इस साल के लिए भी एक सलाह हो सकती है।

थैंक्सगिविंग योजनाएँ बनाने से पहले, पढ़ें सीडीसी द्वारा प्रस्तुत विचार:

  • थैंक्सगिविंग (कम जोखिम) मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप केवल अपने घर में रहने वाले लोगों के साथ एक छोटा डिनर करें या अन्य घरों में रहने वाले परिवार के सदस्यों के साथ वर्चुअल डिनर करें।
  • जोखिम मध्यम है, यदि आपके पास ऐसे लोगों के साथ एक छोटी आउटडोर पार्टी है जो आपके समुदाय का हिस्सा हैं – उदाहरण के लिए आपके पड़ोसी।
  • उच्च जोखिम वाली गतिविधियों में एक कमरे में यात्रा करना या कई व्यक्ति शामिल होते हैं। आपको सार्वजनिक परिवहन और बड़े इनडोर आयोजनों से बचना चाहिए।
  • संक्रमित होने से बचने के लिए, भीड़-भाड़ वाली दुकानों से बचना और ऑनलाइन खरीदारी करना सबसे अच्छा है।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप थैंक्सगिविंग मनाने का फैसला कैसे करते हैं, मास्क पहनें, अपने और अन्य लोगों के बीच दूरी बनाए रखें, अपने हाथ धोएं और हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.